Aadhaar card services: जब आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ पंजीकृत नही  है तो इन  8 सेवाएं का लाभ नहीं उठा सकते!

Aadhaar card services

AR News Digital Desk, नई दिल्ली , Aadhaar card services : आधार भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या है। यह देश में सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है। इसे सभी सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों द्वारा वैध पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है। अधिकांश आधार सेवाओं तक ऑनलाइन पहुंच के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर आवश्यक है और यह आपके आधार कार्ड की सुरक्षा को भी बढ़ाता है। हालाँकि, ऐसी कुछ सेवाएँ हैं जिनका लाभ तब भी उठाया जा सकता है जब आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड(mobile number aadhar card) के साथ पंजीकृत नहीं है, यहाँ 8 ऐसी सेवाएँ हैं।

1.आधार पीवीसी कार्ड(aadhaar pvc card) ऑर्डर करें
आप वॉलेट आकार के आधार पीवीसी कार्ड(aadhaar pvc card) ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। कहा जाता है कि होलोग्राम वाले आधार पीवीसी कार्ड को अधिक सुरक्षित माना जाता है।

2.अपने आधार पीवीसी(aadhaar pvc card) कार्ड की स्थिति जांचें
जैसे आपको आधार पीवीसी कार्ड(aadhaar pvc card) ऑर्डर करने के लिए अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं है, वैसे ही आपको पहले से ऑर्डर किए गए पीवीसी कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है।

3.आधार नामांकन(aadhaar enrollment) और अद्यतन स्थिति की जाँच करें
आधार नामांकन(aadhaar enrollment) की स्थिति के साथ-साथ पते या अधिक की तारीख में किसी भी अपडेट की जांच करने के लिए आपको मोबाइल नंबर की आवश्यकता नहीं है।

4.नामांकन केंद्र(Enrollment Center) का पता लगाएं
आप किसी भी नजदीकी आधार सेवा केंद्र का ऑनलाइन पता लगा सकते हैं, इसके लिए आपको बस UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। आपको बस राज्य का नाम और उसका पिन कोड दर्ज करना है।

5.एक अपॉइंटमेंट बुक(appointment book) करें
नामांकन या अद्यतन के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए, आपको आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता नहीं है

6.आधार की वैधता जांचें(Check Aadhaar Validity)
किसी व्यक्ति द्वारा आधार पते के सत्यापन का अनुरोध तब किया जाता है जब एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के दौरान उसका आवासीय पता बदल जाता है। यह यूआईडीएआई द्वारा आवेदक के नए पते को सत्यापित करने के बाद किया जाता है

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7.एक शिकायत दर्ज़ करें(file a complaint)
यदि आपके पास आधार कार्ड(aadhar card) से संबंधित कोई शिकायत है तो आप इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट पर दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए एक टोल फ्री नंबर 1947 भी है। ईमेल के माध्यम से भी – help@uidai.gov(Aadhaar card services)

8.शिकायत की स्थिति जांचें(Check complaint status)
आप अपने द्वारा दर्ज की गई आधार कार्ड से संबंधित किसी भी शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं(Aadhaar card services)